आयुर्वेदिक स्किनकेयर के लाभ

by | Sep 13, 2021 | Ayurvedic herbs and their benefits

हम में से अधिकांश लोग स्वास्थ्य को संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के रूप में देखते हैं। बेशक ये चीजें बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उन उत्पादों का क्या जो हम अपने शरीर पर इस्तेमाल कर रहे हैं? हमारी त्वचा हमारा सबसे बड़ा अंग है और आप इसमें जो कुछ भी डालते हैं वह लगभग सभी चीजों को अवशोषित कर लेता है। औसत व्यक्ति हर दिन अपनी त्वचा पर 10 अलग-अलग सौंदर्य उत्पादों का झाग और स्प्रे करता है। अनजाने में खुद को अनावश्यक रसायनों की एक विस्तृत श्रृंखला में उजागर करना, जो अंततः हमारे रक्त प्रवाह में अपना रास्ता बना लेते हैं।

यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली की खोज में हैं, तो जैविक और प्राकृतिक त्वचा देखभाल चुनना प्राथमिकता होनी चाहिए। यहाँ हैं शीर्ष 3 कारण:

1.आपकी त्वचा के लिए बेहतर है– जैविक त्वचा की देखभाल उन सामग्रियों से की जाती है जो जैविक भोजन के समान मानकों को पूरा करती हैं। इसका मतलब कोई कठोर रसायन, कीटनाशक या उर्वरक नहीं है। सस्ते फिलर्स के रूप में इस्तेमाल होने वाले कई रासायनिक तत्व वास्तव में अच्छे से ज्यादा नुकसान करते हैं। आपकी त्वचा कुछ हफ़्ते के लिए चमकदार दिख सकती है, लेकिन लंबे समय में सिंथेटिक सामग्री जलन, संवेदनशीलता में वृद्धि और रोम छिद्रों को बंद कर सकती है। जब आप ऑर्गेनिक स्किन केयर चुनते हैं, तो आप उन उत्पादों का उपयोग कर रहे होते हैं जो आपके शरीर के साथ तालमेल बिठाकर काम करते हैं, जिससे आपकी त्वचा बेहतर संतुलन और खुद को ठीक करने की अनुमति देती है।

2.आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है– कई पारंपरिक त्वचा देखभाल उत्पादों में एंडोक्राइन के लिए हानिकारक रसायन होते हैं जैसे कि फ़ेथलेट्स, सोडियम लॉरिल सल्फेट और पैराबेंस। ये ज्ञात कार्सिनोजेन्स प्रतिरक्षा, प्रजनन और एंडोक्राइन सिस्टम पर कहर बरपा सकते हैं। आप जितने अधिक उत्पादों का उपयोग करते हैं, उतनी ही अधिक जहरीली सांद्रता आपके शरीर में प्रवेश कर सकती है और जमा हो सकती है, जिससे समस्या हो सकती है।

3.पर्यावरण के लिए बेहतर है– ऑर्गेनिक स्किन केयर उत्पाद टिकाऊ प्रथाओं का उपयोग करके उगाए और उत्पादित कार्बनिक अवयवों से शुरू होते हैं। चूंकि इन उत्पादों में कोई कठोर रसायन नहीं होते हैं, इसलिए काफी कम अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थ नाले के नीचे और वापस पृथ्वी में जा रहे हैं। जब आप जैविक सौंदर्य उत्पाद चुनते हैं तो आप न केवल अपनी त्वचा और आंतरिक स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर रहे होते हैं, बल्कि हमारे पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

निष्कर्ष

हमने स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों पर कृत्रिम त्वचा देखभाल के प्रभाव को देखा, और त्वचा देखभाल के आयुर्वेदिक दृष्टिकोण और अन्य संस्कृतियों का पालन करने के बीच कुछ अंतरों को भी समझा।

हमने देखा कि कैसे आयुर्वेदिक त्वचा की देखभाल ने कुछ बिंदुओं को सर्वोपरि रखा। त्वचा की देखभाल का उद्देश्य सबसे पहले यह सुनिश्चित करना है कि त्वचा सामान्य और स्वस्थ रूप से कार्य करे। स्वस्थ, अच्छी तरह से काम करने वाली त्वचा सुनिश्चित करने के लिए, हम जड़ी-बूटियों और आयुर्वेदिक तेल का चयन करते हैं । आयुर्वेदिक स्किनकेयर प्रक्रिया के हर चरण का उद्देश्य त्वचा की प्राकृतिक प्रकृति को समझना और आयुर्वेदिक त्वचा देखभाल उत्पाद के दैनिक उपयोग के माध्यम से मामूली असंतुलन को ठीक करना है।

आयुर्वेद “सौंदर्य भीतर से आता है” के बड़े पैमाने पर प्रचारित मंत्र को अपनाता है और हजारों वर्षों के अस्तित्व और प्रथाओं के साथ, आयुर्वेद अब सौंदर्य उद्योग में एक अपूरणीय बाजार है। यह आपकी त्वचा के प्रकार को जानने और उसे वही प्रदान करने पर जोर देता है जिसकी उसे आवश्यकता है।

तो आइए इस बहु-लाभकारी आयुर्वेदिक पथ से जुड़ें और हमारे शरीर को अंदर से बाहर तक सुरक्षित करें।

Become A USER In Aayush BharatDownload The AAYUSH BHARAT PATIENT APP :
Click Here

Connect with AAYUSH BHARAT ON :
TwitterFacebookInstagramWebsiteYouTubeTelegram ChannelBlogLinkedInQuoraWhatsApp

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published.