रेगुलर सेक्स के फायदे

by | Nov 12, 2020 | Sexual Awareness & Sexual Health

आप सेक्स को सिर्फ ऐसा ऐक्ट मानते हैं, जिससे आपको आनंद मिलता है तो आप थोड़ा गलत हैं। सेक्स के कई फायदे भी हैं। यही नहीं यदि रेगुलर इंटरवल (Regular interval) में सेक्स किया जाए तो इसके भी फायदे हैं। कम होता है हार्ट अटैक (heart attack) का खतरा हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात पता चली है कि सेक्स के मामले में ऐक्टिव पुरुषों को हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करने वाले लोगों में महीने में एक बार सेक्स करने वाले लोगों से कम खतरा पाया गया।

तनाव कम रहता है (Stress is low), यदि आप काम और पारिवारिक समस्याओं के चलते तनाव में रहते हैं तो इससे उबरने का सेक्स भी एक अच्छा तरीका हो सकता है। स्टडी के मुताबिक बेडरूम में ऐक्टिव रहने वाले लोग किसी भी दबाव से अच्छी तरह निपटने के काबिल होते हैं

सिरदर्द भी होता है गायब (Headache also disappears), यदि आप सिरदर्द (Headache) का बहाना देकर प्यार से बचते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब ऑर्गज्म (Organism) पर पहुंचते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन (Oxytocin) का स्तर 5 गुना तक बढ़ जाता है। यह शरीर में कई तरह के दर्द को खत्म करता है। ऑक्सीटोसिन हार्मोन के रिलीज होने पर आपको रिलैक्स महसूस होता है।

बढ़ती है उम्र (Increases age), नियमित सेक्स करने वाले लोगों की आयु भी बढ़ती है। इसका कारण यह है कि ऑर्गज्म पर पहुंचने पर डिहाइड्रो इपियानड्रो स्टीरोन हार्मोन रिलीज होता है। इससे आपका इम्यून सिस्टम (Immune system) मजबूत होता है और आपकी बॉडी में टिश्यूज़ रिपेयर होते हैं।


यह भी पढ़ें (Also Read This) :

  1. शुक्राणु की कमी की आयुर्वेदिक दवा, इलाज और उपचार (Ayurvedic medicine and treatment of sperm deficiency)
  2. सेक्स की लत के कारण एवं उपचार (Causes and treatment of sex addiction)
  3. महिलाओं की ये समस्या बनाती है सेक्स को दर्दनाक (This problem of women makes sex painful)
  4. नपुंसकता की आयुर्वेदिक दवा एवं उपचार (Ayurvedic medicine and treatment of impotence)
  5. सेक्स के तुरंत बाद करने चाहिए ये काम (This should be done immediately after sex)

हेल्थी स्किन (Healthy skin), डीएचएक (DHA) नामक हॉर्मोंस एक ऐसा कंपाउंड है जो शरीर में ऑर्गेजम के दौरान रिलीज होता है। यह कंपाउंड स्किन को बेहतर बनाने, मुंहासे (Acne) से लड़ाई करने और स्किन की चमक बढ़ाने के लिए आवश्यक होता है।

कैविटीज से सुरक्षा (Protection from cavities), सीमेन में जिंक और कैल्सियम होते हैं। सेक्शुअल ऐक्ट के टाइम सीमेन के मिनिरल्स को शरीर अवशषित (Absorbed) कर लेता है, जो कैविटीज से सुरक्षा में काम आता है।

सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer), पुरुषों में इजैक्युलेशन (Ejaculation) प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है जबकि महिलाओं को इजैक्युलेशन सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। सेक्स के बाद ऑर्गेजम तक पहुंचने की प्रक्रिया महिलाओं को सर्वाकल कैंसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है।

ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation), सेक्शुअल इंटरकोर्स (Sexual intercourse) आपके शरीर में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। अच्छे ब्लड सर्कुलेशन से हेल्थ अच्छी होती है। ब्लड सर्कुलेशन से हमारे शरीर में रक्त का संचालन बेहतर होता है। सेक्स करते समय धड़कन तेज़ हो जाती है। सेक्स रक्त संचार सुधारता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखता है। आपको बता दें कि सेक्स करने से ओके ह्रदय को सवस्थ रखता है। आपको बता दें कि सेक्स करते समय हमारा हृदय तेज गति से धड़कता है और ज़्यादा मात्रा में रक्त को पम्प करता है जिससे रक्त संचार (Blood circulation) तेज होता है।

Compiled By:
Dr. Tanuj Veerbhan

Disclaimer –This content only provides general information, including advice. It is not a substitute for qualified medical opinion by any means. Download ‘AAYUSHBHARAT App’ now for more information and consult a Aayush Specialist sitting at home as well as get medicines.

To Get Consultation Download The AAYUSH BHARAT PATIENT APP :
Click Here

Connect with AAYUSH BHARAT ON :
Twitter, Facebook, Instagram, Website, YouTube, Telegram Channel, Blog, LinkedIn, Quora, WhatsApp

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published.