शीघ्रपतन की आयुर्वेदिक दवा एवं उपचार

by | Nov 22, 2020 | Sexual Awareness & Sexual Health

शीघ्र पतन क्या है?

जब कोई पुरुष सेक्स के दौरान 2 मिनट या उससे भी कम समय में स्खलित (Ejaculated) हो जाता है तो इस समस्या को शीघ्र पतन कहते हैं। एक स्वस्थ पुरुष के सेक्स की अवधि दो से पांच मिनट तक होती है। शीघ्रपतन का कारण अवसाद (Depression) या अनुभव की कमी (Lack Of Experience) अथवा शीघ्र उत्तेजित (Quick Turn) हो जाना भी हो सकती है। शीघ्रपतन के उपचार में प्रयुक्त औषधियों की तासीर (Effect) ठंडी होती है, जैसे शतावरी (Asparagus), मकरध्वज (Makardhwaj), गोखरू (Caltrop), केसर (Saffron) आदि।

गोखरू (Caltrop)–

इस जड़ी बूटी का उपयोग शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) के उपचार में किया जाता है। यह मांसपेशियों में ताकत लाती है एवं यौन क्षमता (Sexual Ability) को बढ़ाने में मदद करती है। इसका उपयोग करने के लिए आधा चम्मच गोखरू घी में मिलाकर दिन में दोबार लें।


यह भी पढ़ें :

  1. शुक्राणु की कमी की आयुर्वेदिक दवा, इलाज और उपचार (Ayurvedic medicine and treatment of sperm deficiency)
  2. सेक्स की लत के कारण एवं उपचार (Causes and treatment of sex addiction)
  3. महिलाओं की ये समस्या बनाती है सेक्स को दर्दनाक (This problem of women makes sex painful)
  4. रेगुलर सेक्स के फायदे (Benefits of regular sex)
  5. सेक्स के तुरंत बाद करने चाहिए ये काम (This should be done immediately after sex)

शतावरी (Asparagus)

सेक्स से संबंधित बीमारियों में इसका उपयोग विशेष लाभदायक सिद्ध होता है। आयुर्वेद में शतावरी (Asparagus) के विभिन्न उपयोग बताए गए हैं। शतावरी चूर्ण का सेवन आधा चम्मच सुबह शाम घी के साथ करने से शीघ्रपतन में विशेष रूप से लाभ मिलता है।

केसर (Saffron)–

केसर के सेवन से काम शक्ति बढ़ती है एवं शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा मिलता है। केसर के रेशों (Saffron Fibers) को दूध में उबालकर पीने से सेक्स संबंधित बीमारियों में लाभ होता है।

मुलेठी (Muleti)

इसका उपयोग श्वास संबंधित रोगों एवं मुंह की दुर्गध (Halitosis) के अलावा शीघ्रपतन में भी किया जाता है। मुलेठी शुक्रवर्धक (Meritorious) होने के साथ ही कामशक्ति को बढ़ाने में भी सहायक होती है। आधा चम्मच मुलेठी का सेवन सुबह शाम करने से शीघ्रपतन की समस्या का समाधान होता है। शीघ्रपतन के मरीज़ अपनी जीवन शैली में बदलाव लाकर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आयुर्वेद के अतिरिक्त एलोपैथी में भी शीघ्रपतन के उपचार की कई दवाएं दी जाती हैं जैसे सिल्डेनाफिल (Sildenafil)।

इनके प्रभाव से शीघ्रपतन की समस्या समाप्त तो हो जाती है किन्तु कई बार इनके दुष्प्रभाव (Side Effects) भी देखने को मिलते हैं।

 

 

 

Disclaimer –This content only provides general information, including advice. It is not a substitute for qualified medical opinion by any means. Download ‘AAYUSHBHARAT App’ now for more information and consult a Aayush Specialist sitting at home as well as get medicines.

Compiled By:
Dr. Tanuj Veerbhan

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

To Get Consultation Download The AAYUSH BHARAT PATIENT APP :
Click Here

Connect with AAYUSH BHARAT ON :
Twitter, Facebook, Instagram, Website, YouTube, Telegram Channel, Blog, LinkedIn, Quora, WhatsApp

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published.