सेक्स की लत के कारण एवं उपचार

by | Nov 12, 2020 | Sexual Awareness & Sexual Health

जब व्यक्ति हर वक़्त किसी ना किसी तरह की सेक्स से संभंधित कल्पनाएं करता रहता है या फिर कोई भी योन सम्भान्धि आचरण करता है। तब उसे चिकित्सा की भाषा में “ह्यपरसेक्सुअलिटी (Hypersexuality)” या “ह्यपरसेक्सुअलिटी से सम्बंधित विकार (Hypersexuality Disorders)” कहा जाता है, इसे अगर सीधे शब्दों में कहा जाये तोह “सेक्स की लत (Sex addiction)” होना| ऐसे में उस व्यक्ति के लिए अपने सोच, विचारों, अपनी भावनाओं और अपने बर्ताव को रोकना बहोत कठिन हो जाता है, और इस वजह से उसे कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है जैसे की सेहत, नौकरी या व्यवसाय, सामाजिक रिश्तों और जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ना।

सेक्स की लत में कई प्रकार की योन क्रिया शामिल हो सकती हैं, जैसे की हस्त क्रिया (Masturbation), एक से ज्यादा व्यक्ति के साथ सेक्स, अश्लील साहित्य (Pornography) पढ़ना या देखना और पैसे देकर सेक्स करना, आदि ऐसी बहोत सी गतिविधियां सेक्स की लत में शामिल होती हैं ।

योन सम्भान्धि आदत या स्वभाव को सेक्स की लत तब कहा जाता है, जब ये आदतें (Sex addiction is called sex addiction when these habits)-

  • आपके और आपके रिश्तों पर बुरा असर डालने लगती हैं। (You have a bad effect on you and your relationships).
  • आपकी ज़िन्दगी का एक बड़ा हिस्सा बन जाती हैं। (Become a big part of your life).
  • आपके काबू से बाहर होने लगती हैं। (You get out of control).

ऐसे में इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए, इस लेख में सेक्स की लत के लक्षण (Symptoms of sex addiction), सेक्स की लत के मुख्या कारण (Main causes of sex addiction), इसके उपचार और इसकी सुरक्षा के बारे में ज्यादा अच्छे से बताया जा रहा है।

सेक्स की लत में व्यक्ति को बार बार सेक्स करने का मन करता है और उसकी यह इच्छा सेक्स करने के बाद और तीव्र (Intense) हो जाती है। ऐसे में उसके जीवन के अन्य जरुरी कार्यों पर असर पड़ने लगता हैं, और उसकी सोच सिर्फ सेक्स तक ही सिमित रह जाती है, और जब व्यक्ति के अंदर सेक्स की लत घर कर लेती है तोह वह समाज के अन्य कामों से भी पिछड़ने लगता है, तब उसे कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इसके अलावा और भी कई प्रकार हैं जिसमे व्यक्ति को परफिलिक विकार (Perfilic disorder) यानी सेक्स को लेकर तीव्र इच्छा जैसे विकार, जैसे पेडोफिलिया (Pedophilia) यानी बच्चों के प्रति योन भावनाएं हो सकता है, जैसे किसी व्यक्ति को शराब या सिगरेट पीने की लत लग जाती है, जिसमे दिमाग का एक विशेष भाग काम करता है वैसे ही चिकित्सा की दृष्टि से सेक्स की लत भी इसी तरह की होती है। ऐसी स्थिति का अनुमान लगाना कठिन हो जाता है क्यूंकि सेक्स की लत वाले व्यक्ति और भी कई तरह की सेक्सुअल गतिविधियों (Sexual activities) की आदत में होते हैं। ऐसे में उस व्यक्ति को योन संतुष्टि पाने की बजाये योन गतिविधी को करना ज्यादा अच्छा लगता है।


यह भी पढ़ें :

  1. शुक्राणु की कमी की आयुर्वेदिक दवा, इलाज और उपचार (Ayurvedic medicine and treatment of sperm deficiency)
  2. नपुंसकता की आयुर्वेदिक दवा एवं उपचार (Ayurvedic medicine and treatment of impotence)
  3. महिलाओं की ये समस्या बनाती है सेक्स को दर्दनाक (This problem of women makes sex painful)
  4. रेगुलर सेक्स के फायदे (Benefits of regular sex)
  5. सेक्स के तुरंत बाद करने चाहिए ये काम (This should be done immediately after sex)
सेक्स

सेक्स की लत के कारण निम्न में से हो सकते हैं (The following can be due to sex addiction)-

  1. दिमाग के प्राकृतिक केमिकल में संतुलन ना होना (Absence of balance in the natural chemical of the brain)-
    हमारे मूड को नियंत्रण में रखने के लिए सेरोटोनिन (Serotonin), डोपामाइन (Dopamine) और नोरएपिनेफ्रीन (Norepinephrine) जैसे कुछ रसायन दिमाग में काम करते है। इनका ज्यादा मात्रा में होना सेक्स की लत से संभंधित होता है।
  2. दिमाग के तंत्रिका मार्ग में परिवर्तन होना (Changes in the brain’s nerve pathways)- समय के साथ दिमाग के तंत्रिका तंत्र में परिवर्तन होने से भी सेक्स की लत हो सकती है।
  3. दिमाग पर असर करने वाली स्थिति (State of mind)- मिर्गी (Epilepsy) और डेमेंटिया (Dementia) जैसी बीमारी की वजह से दिमाग के कुछ ख़ास हिस्से पर प्रभाव पड़ने से भी सेक्स की लत पद सकती है।

सेक्स की लत के सही इलाज के लिए (For the right treatment of sex addiction) –

  1. व्यक्ति को किसी आवासीय उपचार केंद्र (Residential Treatment Center) में विशेष चिकित्सकों की देखभाल में रहना चाहिए जिसमे उसकी बुरी आदतों को दूर किया जाता है।
  2. CBT (Cognitive Behavioral Therapy) की मदद से भी कई तकनीकों का इस्तेमाल करके व्यक्ति की आदतों को बदला जाता है।
  3. सेक्स की लत को काम करने के लिए कई बार कुछ ख़ास दवाओं (Special drugs) का भी प्रयोग किया जाता है।

 

 

Compiled By:
Dr. Tanuj Veerbhan

 

Disclaimer –This content only provides general information, including advice. It is not a substitute for qualified medical opinion by any means. Download ‘AAYUSHBHARAT App’ now for more information and consult a Aayush Specialist sitting at home as well as get medicines.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

To Get Consultation Download The AAYUSH BHARAT PATIENT APP :
Click Here

Connect with AAYUSH BHARAT ON :
Twitter, Facebook, Instagram, Website, YouTube, Telegram Channel, Blog, LinkedIn, Quora, WhatsApp

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published.