डार्क सर्कल के कारण और उपचार

by | Nov 11, 2020 | Ayurvedic herbs and their benefits

डार्क सर्कल के कारण: डार्क सर्कल (Dark Circle) यानी की आंखों के नीचे काले घेरे| यह बहुत आम समस्या है, जिससे अधिकतर महिलाएं, यंगस्टर, पुरुष तक प्रभावित रहते हैं। डाक सर्कल या काले घेरे बहुत कारणों की वजह से होते हैं जिसका प्रमुख कारण आज की बदलती लाइफ स्टाइल (Life-Style) है।

सबसे प्रमुख कारण है अनिद्रा (Insomnia) यानी की थकान नींद का पुरा ना होना। नींद पूरा ना होने का एक कारण तनाव या चिंता (anxiety) भी है। काले घेरों का एक प्रमुख कारण देर तक मोबाइल या लैपटॉप का प्रयोग है| जो कि आज की यंग जनरेशन का प्रमुख लाइफ स्टाइल(Life-Style) बन गया है।

दूसरा प्रमुख कारण है एनीमिया (Anemia) ज्यादातर महिलाओं को गर्भावस्था में जब खून की कमी हो जाती है, तब काले घेरे या झाइयां अधिक पाए जाते हैं|इसके अलावा हार्मोन असंतुलन (Hormone imbalance), जिन महिलाओं को मासिक धर्म (Menstrual) अधिक आता है| रक्त की कमी से आंखों के नीचे काले घेरे होते हैं। 

तीसरा कारण डाइटिंग है बहुत ज्यादा वेट लॉस या डाइटिंग (Dieting) के कारण आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। डार्क सर्कल का एक और कारण आंखों के नीचे की पतली त्वचा आयुर्वेद के अनुसार आप यदि वात (Air) प्रकृति के हैं तो आपके आंखों के नीचे की त्वचा पतली होगी जिसके कारण डार्क सर्कल अधिक होंगे और त्वचा काली दिखेगी। वात प्रकृति वालों के पतली त्वचा के कारण आंखों के नीचे झुर्रियां होने की भी संभावना अधिक रहती है। इसके अतिरिक्त इनडाइजेशन (Indigenization) यानी की कब्ज (Constipation) रहना खाने का ठीक से ना पचना, आम की उत्पत्ति डाक सर्कल का प्रमुख कारण है।

यह भी पढ़ें :-

सन एक्सपोजर (Sun exposure) धूप में बहुत ज्यादा घूमने पर या धूप के बहुत ज्यादा संपर्क में आने पर भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।

कई कई महिलाओं या कई लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, अधिक केमिकल (Chemical) वाले पदार्थ प्रयोग करने से या धूप में अधिक घूमने से तुरंत ही आंखों के नीचे की त्वचा काली या लाल दिखाई देती है।

डाक सर्कल का एक कारण डी-हाइड्रेशन (De-hydration) भी है, अर्थात पानी कम पीना या कई लोग जो कि चाय और कॉफी का अधिक सेवन करते हैं उनके शरीर में पानी की कमी या डीहाइड्रेशन हो जाता है तो उनको इन आंखों के नीचे काले घेरे होते हैं। चाय कॉफी या कोई कैफ़ीन (Caffeine) के अधिक सेवन से अनिद्रा (Insomnia) हो जाती है और नींद पूरी नहीं होने के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पाए जाते हैं।

डाक सर्कल को दूर करने के उपाय:

पहला उपाय हैं कोल्ड कंप्रेस (Cold compress) अर्थात आंखों के ऊपर ठंडी पट्टी या ठंडी बर्फ को रखना। आंखें थकी होने पर या नींद पूरी नहीं होने पर आंखों पर 15 से 20 मिनट के लिए ठंडी पट्टी या कॉटन या खीरा, आलू स्लाइस या टुकड़ा भी रखा जा सकता है। मानसिक तनाव (Mental Stress) के कारण अनिद्रा है| उन लोगों के लिए योग तथा प्राणायाम आंखों के नीचे के काले घेरे से मुक्ति का एक उपाय हो सकता है। इसमें प्राणायाम में भी मुख्यतः अनुलोम विलोम प्राणायाम के करने से डाक सर्कल या काले घेरों से निजात मिल सकती है। नींद ना आने पर योग निद्रा प्राणायाम या योगनिद्रा ध्यान या शवासन करें। आसनों में सर्वांगासन या हलासन या शीर्षासन करें। आसन 1 मिनट से प्रारंभ करके 5 मिनट तक लेकर जाएं|आज की लाइफ स्टाइल जिसमें की रात को देर तक जगना वह दिन में सुबह देर से उठना, रात को मोबाइल के अति प्रयोग से भी काले घेरे हो जाते हैं अतः अर्ली टू बेड अर्ली टू राइज (Early To Bed Early To Rise) का फार्मूला काले घेरों को दूर भगा सकता है।

डाइटिंग के कारण विटामिन की कमी हो जाती है, उनके लिए फ्रूट का सेवन फलों का सेवन, इसके अतिरिक्त आंवला (Gooseberry) जो कि पावर हाउस ऑफ विटामिन सी भी कहा जाता एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) को बढ़ाता है, खून को साफ करता है तथा खून को भी बढ़ाता है। एनीमिया या खून की कमी है, उनके लिए द्राक्षा (Vine), मुनक्का (Dry grapes) या किशमिश (Raisins) का सेवन, इसके अतिरिक्त गाजर, पालक, हरी सब्जियों का सेवन या सूप का सेवन करने से डार्क सर्कल्स में फायदा होता है।

सनस्क्रीन का यूज धूप में जाने से पहले करें। आयुर्वेद में डाक सर्कल का इलाज आयुर्वेद के अनुसार यदि त्रिफला (Triphala) के पानी से आईवॉच करें या आंखों को धोएं| त्रिफला का पानी इस प्रकार बनाएं, रात को एक गिलास गर्म पानी में, एक चम्मच त्रिफला को डालकर रख दें और सुबह उसी पानी को छानकर  गिलास-कटोरी में आंखों को डुबोकर ,पलकों को धीरे-धीरे झपकाए ऐसा 15 बार करें।

इसके अतिरिक्त नस्य चिकित्सा (Lactation) आयुर्वेद में बहुत अच्छी मानी गई है। नस्य चिकित्सा अर्थात नाक में घी या तेल को डालना| यदि सुबह और शाम दोनो टाइम दो-दो बूंद नाक में घी या तेल डालें तो डाक सर्कल, झुर्रियों (Wrinkles) में फायदा होता है|

वात प्रकृति वालों को डाक सर्कल बहुत ज्यादा होते हैं, अतः उनके लिए नस्य चिकित्सा (Lactation) करें या रात्रि में घी, तेल या बादाम का तेल या जैतून के तेल से आंखों के चारों और मालिश करने से फायदा होता है।

डार्क सर्कल के लिए कुछ घरेलू उपाय:

  • आंखों की पफीनेस (Puffiness) या सूजन (Swelling) को दूर करने के लिए ठंडे दूध में कॉटन पैड भिगोकर आंखों पर 15 मिनट रखें। यह उपाय डार्क सर्कल्स में भी कारगर है।
  • रोज सुबह हरी घास पर 20 मिनट तक चले। इसके अतिरिक्त  बादाम का तेल उसमें मलाई या ठंडा दूध मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं,10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।
  • गुलाब जल (Rose Water) में रुई के फाहे को भिगोकर रोज रात को सोने से पहले 15 मिनट तक लगाकर रखें, इससे आंखों की थकान भी दूर होगी और डाक सर्कल भी।
  • टमाटर में नमक व नींबू और पुदीने की पत्तियां डालकर जूस बना लें इसे नियमित रूप से पीयें।
  • एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस,चुटकी भर हल्दी, एक चम्मच आटा मिलाकर पेस्ट बनाएं इसे आंखों की चारों तरफ लगाएं तथा 10 मिनट बाद में धो लें।
  • विटामिन ई (Vitamin E) का सेवन भी डाक सर्कल को दूर करता है| नियमित रूप से विटामिन ई का सेवन करें अगर आपको लगता है कि विटामिन ई के सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं है तो भी इनका सेवन करें क्योंकि हाल ही में एक शोध के अनुसार विटामिन ई जैसे एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) ब्राइटनेस (Brightness) की, समझ बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल की रोकथाम करते हैं|
  • नारियल का पानी भी डाक सर्कल को दूर करता है|

Dr Neha
Compiled By:
Dr. Neha Ahuja
(BAMS, NDDY, DNHE)

Disclaimer –This content only provides general information, including advice. It is not a substitute for qualified medical opinion by any means. Download ‘AAUUSHBHARAT App’ now for more information and consult a Aayush Specialist sitting at home as well as get medicines.

To Get Consultation Download The AAYUSH BHARAT PATIENT APP :
Click Here

Connect with AAYUSH BHARAT ON :
Twitter, Facebook, Instagram, Website, YouTube, Telegram Channel, Blog, LinkedIn, Quora, WhatsApp

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published.